blogging vs youtube : सबसे ज्यादा किसमे पैसा कमा सकते है?

हैलो दोस्तों आज हम blogging vs youtube के बारे मे जानेगे जिसमे हम यह समझने की कोसिस करेंगे की इन दोनों मे बेस्ट कौनसा है और पैसा किसमे ज्यादा है ये सब कुछ जानने का कोसिस करेंगे और आपके लिए blogging सही रहेगा या youtube इसपर भी हम बात करेंगे यदि आप आर्टिकल पूरा पढ़ोगे तो aapको खुद ही पता लग जाएगा की aapको youtube पर काम करना चाहिए या ब्लॉगिंग करना चाहिए।

blogging kya hai ?

दोस्त सबसे पहले तो हमको ये समझना होगा की ब्लॉगिंग क्या है अगर आप ब्लॉगिंग के बारे मे नही जानते है तो कोई बात नही हम aapको इसके बारे मे भी बताने वाले है दोस्त blogging को समझना बहुत ज्यादा कठिन काम नही है लेकिन इसको जानने से पहले हमको जानना होगा की blog क्या है तो दोस्त ब्लॉग वह होता है जहा पर आप आपने जानकारी को दूसरे लोग तक पहुचाने के लिए अपना एक प्लेटफ़ॉर्म सेलक्ट करते है जिससे आप अपने जानकारी को शेयर करते है।

whatsapp par stylish message kaise kare ?

दोस्तों आपने गूगल पर या किसी ओर सर्च इंजन मे काभी न काभी कुछ तो सर्च तो जरूर ही किया होगा जैसे की आप ये आर्टिकल अभी पढ़ रहे है तो हो सकता है की आप गूगल मे सर्च करने के बाद ही इस blog पोस्ट तक आए है जब आपने google मे ये सर्च किया होगा blogging vs youtube तो आपको बहुत सारे रिजल्ट नीचे देखने को मिले होंगे जो की बहुत से ब्लॉगर ने अपने blog पोस्ट को पब्लिश किया होगा तो इसे ही ब्लॉग कहते है ।



दोस्त अब जानते है की blogging क्या है ब्लॉगिंग वह होता है जहा कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग को सही तरीके से करता है जैसे की मान लीजिए आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने ब्लॉग मे अच्छे तरीके से जानकारी देंगे और आप अपने ब्लॉग को सही तरीके से डिजाइन करेंगे जिससे आपके ब्लॉग तक जो भी यूजर आए उसे आपका ब्लॉग पसंद आए और अपने ब्लॉग का सही तरीके से seo करना और भी बहुत कुछ जो एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग मे करता है इसी को ब्लॉगिंग कहते है ।

blogging se kaise kamaye ?

दोस्त आप सोच रहे होंगे की blogging से पैसे कमाए जा सकते है तो मेरा जवाब है जी हा बिल्कुल कमाए जा सकते है दोस्त ब्लॉगिंग से पैसे कामने के बहुत सारे तरीके है दोस्त आप ब्लॉगिंग करके बहुत तरीके से पैसे कमा सकते हो जिनके बारे मे मैं आपको बताऊँगा नीचे मे मैंने एक एक कर अच्छे से बताया हुआ है तो आप जाकर पढ़ सकते है।

Google Adsense
Affilite Marketing
Sponsorship

Google Adsense :- दोस्त blogging करके पैसे कमाने के लिए google adsense सबसे अच्छा तरीका होता है इसके कुछ टर्म एण्ड कॉन्डीसन होते है जिनको aapको फॉलो करना होता हैं जिसके बाद मे आप इसपर अप्रूवल लेकर पैसा कमाना स्टार्ट कर सकते है बहुत से ब्लॉगर adsense से अच्छा पैसा कमाते है।

Affilite Marketing :- दोस्त यह भी बहुत अच्छा ऑप्शन होता है जिससे आप अपने blog/website के जरिए किसी बड़ी वेबसाईट के प्रोडक्ट को सेल करवा के अच्छा खासा कमीशन अर्न कर सकते है ।

Sponership :- दोस्त आप ब्लॉगिंग करके बहुत सारे sponership से भी पैसे कमा सकते है अगर आपका ब्लॉग थोड़ा पॉपुलेर हो जाता है तो aapको बहुत सारे कॉम्पनी के sponsership भी मिलनेगे जिनसे आप अच्छा पैसा अर्न कर सकते हो ।

youtube kya hai ?

दोस्तों यूट्यूब क्या है ये बताने की जरूरत सायद मुझे है भी नही क्योंकि आप यूट्यूब के बारे मे जानते ही होंगे फिर भी मैं यूट्यूब के बारे मे कुछ बताने की कोसिस करूंगा दोस्त यूट्यूब एक विडिओ shareing प्लेटफ़ॉर्म है जहा पर आप अपने जानकारी को शेयर कर सकते है और यहा आप जिस तरह की जानकारी चाहते है उस तरह की जानकारी को सर्च करने के बाद मे video देख कर जानकारी ले सकते है।

यूट्यूब पर aapको बहुत टाइप के videos देखने को मिल जाएंगे जिसमे aapको news, tech, education, music आदि बहुत तरह के चैनल और वीडियोज़ देखने को मिल जाएंगे जिसपर aapको जानकारी है आप उस तरह के चैनल को बनाकर वीडियोज़ अपलोड कर सकते है आप अगर अच्छा कॉमेडी कर लेते है तो कॉमेडी चैनल बनकर भी वीडियोज़ अपलोड कर सकते है ।

youtube se paise kamane ke tarike ?

दोस्तों aapको मैंने जैसे की ऊपर मे बताया था ब्लॉगिंग का बिल्कुल उसी तरह से आप इसमे भी पैसे कमा सकते है दोस्त यूट्यूब पर आप adsense से ब्लॉगिंग की तरह कमा सकते है और दोस्तों aapको youtube मे बहुत सारे sponsership भी मिलते है जिनसे आप महीने मे ठीक ठाक पैसा कमा सकते हो और आप अगर किसी प्रोडक्ट का reviews आदि अपने यूट्यूब चैनल पर करते हो तो उसके जरिए भी आप पैसे कमा सकते हो।


दोस्त अब आप सोच रहे होंगे की पैसा तो दोनों मे ही है लेकिन काम किसपर करना चाहिए ये अभी तक समझ नही आया होगा तो कोई बात नही मैं aapको अब बताता हु की आपके लिए कौनस बेस्ट रहेगा ।

youtube और blogging मे क्या – क्या समान है ?

दोस्तों youtube और blogging दोनों मे अंतर होने के साथ मे बहुत कुछ समान भी होता है जिसके बारे मे हम जानने वाले है तो चलिए विस्तार से जानते है :-

original content
दोस्तों youtube और blogging दोनों मे ही aapको original content की जरूरत होती है दोस्त अगर आप यूट्यूब पर जब कुछ सर्च करते हो जिसका अच्छा और अरिजनल कंटेन्ट होता है उसका ही विडिओ टॉप पर आता है इसीलिए aapको अब अरिजनल कंटेन्ट शेयर करना चाहिए ।


दोस्त इसी तरह से ब्लॉगिंग मे भी है आप blogging मे भी देखे होंगे की जब भी आप कुछ google करते है तब aapको जो ब्लॉग top पर देखने को मिलते है उनके कंटेन्ट अरिजनल होते है जिनके कारण से टॉप पर आते है तो इस तरह से इसमे समानता होता है ।


2. दोनों मे टाइम

दोस्त अगर आप यूट्यूब करते हो तो aapको यूट्यूब मे तुरंत ही रिजल्ट देखने को नही मिलता है aapको यूट्यूब पर भी टाइम देना होता है जिसके बाद मे aapको इसपर रिजल्ट देखने को मिलेगा।


दोस्त अब ब्लॉगिंग की बात करते है तो aapको ब्लॉगिंग मे भी long टाइम लगता है आप लगातार इसमे भी मेहनत करे हो तो aapको इसमे भी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा दोस्त वैसे तो इसमे बहुत कुछ समान होता है लेकिन मैं सिर्फ दो के बारे मे ही aapको बात रहा हु ।

blogging vs youtube आपका रुचि ?

दोस्तों aapको blogging करना है या youtube ये मुझसे ज्यादा aapको पता होगा दोस्त सबसे पहले तो aapको पता करना है की aapको लिखना पसंद है या फिर videos बनाना दोस्त aapको ये खुद पहले देखना है की आपका रुचि किस चीज मे है अगर आप लॉंग टाइम तक वीडियोज़ बना सकते हो आप बिल्कुल youtbe की तरफ जा सकते हो।

दोस्त अगर आप लिखने मे ज्यादा रुचि रखते हो तो आप ब्लॉगिंग के फील्ड मे या सकते हो अगर आपको लिखना अच्छा लगता है और आप लंबे समय तक लिख सकते हो तो आप इसमे आ सकते हो ।

youtube vs blogging पैसा किसमे ज्यादा कमा सकते है ?

दोस्त aapको यदि पैसे कमाने हा और ज्यादा कमाने है तो आप किस फील्ड मे जाए अगर aapको समझ मे नही या रहा तो कोई बात नही मैं aapको अभी इसके बारे मे भी समझा देता हु जिससे आप अच्छे से समझ जाओ दोस्त अगर आप ये देख रहे हो की blogging मे बहुत पैसा है ये ब्लॉगिंग से बहुत कमा रहा है मैं भी ब्लॉगिंग से बहुत कमा लूँगा या ये youtube से बहुत कमा रहा है मैं भी कमा लूँगा तो मेरे भी एक टाइम के बाद आप दोनों मे से कुछ नही कर पाओगे ।

दोस्त जैसे की मैंने aapको पहले ही बताया है की आपका जिस चीज मे इंटेरसेट हो आप हो ही करो जिससे आप लंबे समय तक कांम कर सको बिना पैसे के अगर आप अपने पसंद से अपने रुचि के हिसाब से काम करते हो तो आप दोनों मे से किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से बहुत पैसा कमा सकते हो दोनों मे ही पैसा बहुत है बस आपका रुचि किसमे है आप उसमे काम करते हो तो कुछ समय मे aapको उसका रिजल्ट देखने को मिलेगा ।

मेरा क्या कहना है ?
दोस्त blogging vs youtube या youtube vs blogging के विषय मेरा यह ही कहना है की आप जिस चीज मे अच्छा कर सकते हो aapको हो ही करना चाहिए aapको पैसे के पीछे नही भागना है aapको जैसे की मैंने बताया ही है की आप दोनों से पैसे कमा सकते हो और दोनों मे ही समय लगता है तो aapको धैर्य करना होगा तब आप काम के साथ कमा भी पाओगे ।
Previous
Next Post »