Easy Wood Material in Blender | Procedural Wood Texture

 क्या आप भी Easy Wood material Blender मे बनाना सीखना चाहते है, ये आर्टिकल के द्वरा आप बहुत आसनी से समझ पाएंगे की कैसे आप Procedural तरीके से wood texture को बना सकते है। 

procedural wood material
Procedural Wood Material in Blender

इसमे मैंने आपके video और इमेज भी add कर दिया है जिससे आप और भी अच्छे तरीके से समझ पाएंगे,  और मैंने इसमे कुछ shortcut keys भी बताया हु, जो आपके काम को और आसान कर देगा। 

Wood Material kaise banaye Blender me ?

wood material procedural तरीके से भी बनाना बहुत आसान है आप इसको कुछ ही मिनट मे बना सकते है, नीचे मैंने आपके लिए video भी ऐड किया है, आप विडिओ देख कर भी सिख सकते है। 

आपको मैं step by step से बताया हु, और मैंने नीचे एक इमेज मे जो-जो चीजे ऐड किया है उसको follow करके भी आप कर सकते है। 

और मैंने लिख दिया है तो आप पढ़ कर भी जान सकते है 3d Texture kaise banaye जाते है। 



  • सबसे पहले आपको Shader Editor को लेना है, और New पर क्लिक करना है, यहा अब आप principled BSDF देख सकते है। 
  • अब आपको SHIFT A  press करने के बाद मे noise Texture search करके ले लेना है, और फिर आपको ColorRamp लेना है, इससे हम वुड के कलर को इसमे ऐड करंगे। 
  • CTRL T प्रेस करना है इससे आपका mapping और texture cordinate आ जाएगा, Object को vector के साथ मे connect करना है। 
  • noise texture मे Scale की value को बढ़ा कर या कम करके अपने हिसाब से सेट कर सकते है, इसी तरह से आप इसके roughness को भी कम या ज्यादा करके देख सकते है। 
  • mapping के अंदर scale मे XYZ वैल्यू को आप अपने ओजेक्ट के हिसाब से स्केल कर सकते है। 
  • इसी तरह से आप ColorRamp मे भी आपको 2 पॉइंट लाइन दिखेगा जिसको आगे पीछे करके आप color को set कर सकते है। 

Wood Texture me Bump Effect Kaise Add kare ?

आपका wood texture ready है but, इसमे आप Bump Effect add करना चाहते है, तो इसके लिए आपको फिर से सर्च करना है, Bump उसके बाद मे आप इसे ले लीजिए और आप यहा noise Texture के Fac value से खिचकर Bumb के height के साथ मे connect कर देना है, और फिर आपको normal को normal के साथ मे कनेक्ट कर देना है। 

रेन्डर करने की setting मैंने विडिओ मे बताया है तो अगर आप Render करने की सेटिंग नहीं जानते है तो आप Video पूरा देख सकते है, इस विडिओ को देखने के बाद मे आप भी Wood material बहुत ही आसानी के साथ मे बना पाएंगे, और आप इसमे जब भी चेंज करना चाहते है वो भी कर सकते है। 

और दोस्तों अगर आप wood texture को एक क्लिक मे use करना चाहते है तो आप इसी को सेव करके रख सकते है मतलब की आप इसको asset Browser मे सेव कर सकते है और अगर आप कोई और प्रॉजेक्ट बना रहे होंगे तो आप asset browser से लेकर बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। 

Previous
Next Post »