3D Map Roll-Unroll Animation kaise banaye | Easy Paper Roll Animation

क्या आप भी 3D Map Roll-Unroll Animation बनाना चाहते है, ये आर्टिकल मे मैंने video भी ऐड कर दिया है, और shortcut key भी add कर दिया है जिसको देख कर आप एनिमेशन बना सकते है, और ये roll एनिमेशन के जरिए आप कुछ और explain करना चाहते है तो वो भी आप कर सकते है। 
blender 3d map roll-unroll aniation
Roll-unroll video कैसे बनाए 


इस तरह के एनिमेशन बनाने के लिए आपको blender सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा, और अगर आपने पहले से ही डाउनलोड कर लिया है तो ठीक है, नहीं तो आप मेरे ये post blender me 3d realistc sofa kaise banaye वाले आर्टिकल को पढ़ सकते है। 

map roll-unroll animation kaise banaye?

animatioin बनाने के लिए ब्लेन्डर ओपने करे और default मे जो cube, light कैमरा, मिलेगा तो उसको डिलीट कर देना है, Shift A प्रेस करके mesh मे से plane लेना है और उसको अपने के हिसाब से resize कर लेना है, इसके लिए आप जिस भी direction से करना है s बटन के साथ कर सकते है जैसे की x मे करना है तो s और x प्रेस करेंगे तो वो हो जाएगा। 


आप size सेट कर लेने के बाद मे tab बटन से edit mode मे आइए और अब आप यह राइट क्लिक करने के बाद subdivide कर लेना है इसमे आप number of cuts मे 80 या 100 कर लीजिएगा अपने system के हिसाब से और अब एम्टी ले लीजिए  इसमे Rotation x direction me 90 दे दीजिएगा और उसके बाद मे location x मे जितना साइज़ आपने प्लेन का किया था उतना ही उसका भी कर लीजिएगा location मे जो आपको आगे डॉट दिख रहा है उसमे क्लिक करके keyframe को ऐड करना है,और फिर frame को 100 पर लेजाकर location मे जो नंबर दिया है उसको - करके keyframe ऐड कर दीजिए । 

simple deform का use करके Roll-Unroll कैसे करे ?

इस modifyer को उसे करके आप roll unroll effect को ऐड करेंगे, मोडिफएर मे आने पर आपको defrom मे सिम्पल deform मिलेगा उसको लेने के बाद मे यह twist से bend सिलेक्ट कर लीजिए और और इसमे आपको एम्टी सिलेक्ट करना है, axis मे z कर लीजिए, angal 0 करके keyframe ऐड कर दीजिए, नीचे restrictions को ऑन करके limits को 1 करके keyframe ऐड कर दिएगा और 100 frame पर आने के बाद आपको angle मे 1300 या 1500 कर दीजिए और उसके बाद मे आपको limits मे  को 0 कर दीजिएगा आपका एक साइड का रोल एनिमेशन होने लगेगा। 

Unroll animation kaise kare ?

इसके लिए आपको नीचे फ्रेम नंबर को 200 पर लाना है और फिर आपको empty को मूव करके उसके पहले वाले location पर ही लाना है और फिर आपको keyframe ऐड करना है , अब plane सिलेक्ट कीजिए simple deform मे angal को फिर से 0 कीजिए और keyframe ऐड कर दीजिए और limits मे 1 करके वही keyframe add कर दीजिए, अब आपका रोल unroll एनिमेशन दोनों ही होने लगेगा। 

Map image kaise add kare ?

उसके लिए आपको shader Editer को स्क्रीन स्प्लीट करके ले लेना है और New पर क्लिक करना है और यहा आपको principal bsdf आएगा हमे इमेज को लाने के लिए shift a press करके image texture सर्च करके इमेज ले लीजिएगा, इसमे आपको अब Open पर क्लिक करके आप, अपने map इमेज को ले सकते है ये आपके प्लेन मे या जाएगा। z press करके material preivew मे आप देख भी सकते है, इस तरह से आप एनिमेशन आप बना सकते है । 

इसको अब आप आराम render करके अपने सिस्टम मे save भी कर सकते है, यदि आप ये नहीं जानते की रेन्डर सेटिंग कैसे की जाती है ब्लेन्डर मे तो आप कमेन्ट के जरिए आप बता सकते है हम आपके लिए विडिओ या article लिखकर समझा देंगे । 

FAQ; blender animation Shortcut keys kya hai?

मैंने इस paper roll-unroll animation मे जो भी जरूरी shortcut keys का उपयोग किया है उसको मैंने नीचे टाइप कर दिया है, ये aapko blender की official Website पर सभी shortcut keys मिल जाएगा, इसमे मैंने कुछ जरूरी जो इसमे काम आएगा वही बताया है । 

General: General shortcut keys.
  1. Move: G
  2. Scale: S
  3. Rotate: R
  4. Duplicate: Shift D

Selection
  • Select all: A
Edit Mode: shortcut key: Tab
  • Bevel: Ctrl B
  • Extrude: E
ऐसे बहुत सारे shortcut keys blender मे है जो मैं आपको आने वाले पोस्ट मे बताऊँगा। 








 
Previous
Next Post »