Blender me Realistic 3D Sofa Model banaye आसानी से !

क्या आप भी Blender me Realistic 3D Sofa Model बनाना सीखना चाहते है, इसमे मैंने आपको आर्टिकल के साथ मे इमेज और Video भी ऐड कर दिया है जिससे आप अच्छे से समझ पाएंगे, और sofa modelling कर पाएंगे, और मैंने जो shortcut keys का use किया है, model बनाने मे, उसे भी मैंने टेबल मे दे दिया है जिससे आप अगर विडिओ मे कोई shortcut को मिस करते है तो आप उसे देख सकते है। 

realistic 3d sofa model
Realistic 3D sofa model image


3d modelling अगर आप पहली बार कर रहे है तो आपको इसमे थोड़ी दिक्कत आ सकती है लेकिन कोई बात नहीं मैं आपको बहुत अच्छे से समझने की कोसिस करूंगा, blender software मे कुछ भी बनाने से पहले इसको डाउनलोड कारना होगा, आइए जानते है कैसे डाउनलोड करना है। 

blender software kaise download kare?

इसके लिए आपको google chrome या जो भी ब्राउजर आप उपयोग करते हो, उसे ओपन करके Blender टाइप करके सर्च कीजिए और यहा आप पहले नंबर पर ही blender software की अफिशल वेबसाईट दिख जाएगी आप इसमे विज़िट करेंगे तो आपको home पेज पर ही blender  का लेटेस्ट वर्ज़न और डाउनलोड लिखा हुआ दिखेगा, लेकिन यहा यानि की डाउनलोड पर क्लिक करने पर डाउनलोड नहीं होगा।


ये होम पेज का डॉनवलोड बटन आपको ब्लेन्डर के डाउनलोड पेज पर लाएगा अब जो डाउनलोड बटन दिखेगा उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है, अब आप जैसे और software को इंस्टॉल करते है वैसे ही ब्लेन्डर को भी कर सकते है। video प्ले करके भी आप देख सकते है उसमे मैंने स्टेप्स को बताया है। 

blender software baisc hindi me;

जब आप blender पहली बार ओपन करोगे, और अगर आपने पहले ब्लेन्डर software इस्तेमाल नहीं किया तो आपको थोड़ा सा कठिन लग सकता है लेकिन कोई बात नहीं आप ब्लेन्डर के बेसिक को समझ जाएंगे तो आपको थोड़ा ईजी हो जाएगा। 

viewport : ब्लेन्डर के viewport मे default मे light, camera और एक cube मिलेगा लेकिन, हम इसे नहीं उसे करेंगे इसलिए इन सब को सिलेक्ट करने के बाद कीबोर्ड से delete बटन प्रेस करके एक ही बार मे डिलीट कर सकते है या हम X बटन क्लिक करने के बाद मे भी कर सकते है। 

और इसमे आपको बहुत सारी और चीजे दिखेगी but आपको इसपे अभी के लिए ज्यादा ध्यान नहीं देना है, नहीं तो आप tools को समझने मे दिक्कत आएगी जो-जो इम्पॉर्टन्ट है वो मैं आपको बताता रहूँगा। 

sofa modeling kaise kare ?

सोफ़ा की मौडलिंग करने के लिए, SHIFT के साथ मे A प्रेस करना है, और mesh से cube  लेने के बाद इसको सभी तरफ से स्केल करेंगे, scale करने का शॉर्टकट है S और अब जिस भी तरह से करना चाहते है उस तरफ से कर सकते है, CTRL के साथ a प्रेस करने के बाद मे स्केल अप्लाइ कर लीजिए। 

modifier : इसमे से आपको generate वाले ऑप्शन मे bevel लिखा मिलेगा तो आप ले लीजिए और इसमे amount और segemets को आपको थोड़ा ज्यादा कर देना है । और आप subdivision surface भी apply करके 2 कर दीजिएगा । 

edit mode : edit mode मे जाने के लिए TAB बटन हिट करके जा सकते है,  इसमे ctrl के साथ R के साथ मे कुछ cuts लगाना है और scroll वील से अमाउन्ट को थोड़ा ज्यादा ले लेना है और ऐसा आप दोनों तरफ से ही कर लीजिएगा, और फिर से object mode मे आने के लिए tab बटन ही प्रेस करना है,

3d object मे cloth modifier कैसे apply करे ?

modifier मे ही आपको physics मे cloth मिल जाएगा इसको लेने के बाद मे आप एक छोटा सा साइड मे बटन है उसपर जाकर आप physics के ऑप्शन पर या जाएंगे यहा से आपको नीचे स्क्रॉल करने के बाद मे pressure को तिक करे और इसमे 4 add करें नीचे मे आपको और स्क्रॉल करने के बाद मे gravity को 1 से 0 कर देना है नहीं तो आपका ऑब्जेक्ट नीचे की और गिरने लगेगा।  space बटन से प्ले करके देख सकते है की कहा पर आपको ऑब्जेक्ट सही लग रहा है, । 

rotate: shift d से आप object को कॉपी कर लीजिए, अब आपको rotate करने के लिए R प्रेस करना है और जिस भी तरह करना हो उसको प्रेस करके कर सकते है, जैसे की आपको r और x प्रेस करने के बाद 90 प्रेस करने पर आपका ऑब्जेक्ट 90 डिग्री पर रोटैट हो जाएगा, स्केल करके अब इसे आप सेट कर ले। 

और जैसे ही आप ये कर लेते है उसके बाद मे g बटन से मूव करने के बाद उसको सही से सेट कर सकते है और आपको hand तरफ के object को बनाना है तो वैसे ही कॉपी करने के बाद G, R, S को apply करके सेट कर लीजिए। 

3d sofa legs कैसे बनाए ?

इसके लिए आपको फिर से cube लेना है और उसके बाद मे आपको cube को छोटा करने के बाद मे scale अप्लाइ हो जाने के बाद मे tab बटन से एडिट मोड मे आना है और फिर यह 2 प्रेस करके हम edge को सेलेक्ट करेंगे और फिर हम CTRL B से बेवेल को लगाएंगे अमाउन्ट को ज्यादा करने के लिए हम स्क्रॉल व्हील को आगे करेंगे तो इसमे आपको थोड़ा cuts लगा लेना है और राइट साइड मे आपको छोटा arroy की तरह एक ऑप्शन दिखेगा जहा से आप preset मे जाने के बाद जो भी desgin लगाना चाहते है उसको लगा सकते है, । 

Blender Me Texture ya color kaise apply kare?

ब्लेन्डर मे texture लगाने के लिए आपको खुद टेक्स्चर बनाना होगा या अगर सिर्फ कोई color करना चाहते है तो आपको material properties मे आना है ये आपको modifier वाले आइकान के लाइन मे नीचे मे दिखेगा यह आपको base color मे जाने के बाद जो भी कलर लेना है उसको ले सकते है। 

color को ऐड करने के बाद भी आपको sofa मे या आप जिस भी ऑब्जेक्ट मे कलर दे रहे होंगे हो सकता है की कलर न दिख रहा हो, तो आपको ऊपर मे छोटे छोटे ग्लोब बने होंगे जिनमे से आप solid से material preview पर जाएंगे तो आपका कलर दिखने लगेगा। 

render मोड आपको सबसे लास्ट मे दिखेगा जिसमे आपका ऑब्जेक्ट जैसे दिखेगा वैसे ही image या एनिमेशन रेन्डर होने के बाद मे दिखेगा इसीलिए इसमे आपको लाइट को सही से ऐड करना होगा, 
light settings : आप ब्लेन्डर मे लाइट को लेने के लिए shift a प्रेस कीजिए उसके बाद मे आपको नीचे लाइट मिलेगा यहा की तरह के लाइट दिखेंगे आप area लाइट अभी के लिए ले सकते है, और फिर left side मे bulb का आइकान देखने को मिलगा आप इसमे से लाइट के पावर को अपने हिसाब से काम ज्यादा करके देख सकते है। 

camera settings : इसके लिए आपको फिर से shift a बटन प्रेस करना है और नीचे आपको camera लिखा मिलेगा आप कैमरा ले लीजिए और आप कैमरा के view को देखने के लिए numpad से 0 प्रेस करेंगे तो आपको camera व्यू दिखेगा लेकिन इसमे आपको कुछ नहीं दिखेगा क्योंकि अभी आपने कैमरा का angle सेट नहीं है इसके लिए एक बेहतरीन shortcut key है, CTRL + ALT+ 0 इससे आप जिस भी ऐंगल पर अपना कैमरा सेट करना चाहते है कर सकते है बहुत आसानी से। 

render settings : वैसे अगर आपको सिर्फ इमेज रेन्डर करना है तो आपको कुछ ज्यादा settings करने की जरूरत नहीं है आपको realistic look के लिए Eevee से cycles मे करना होगा render properties मे आइए और उसके बाद मे sampling पर क्लिक करने के बाद render max sample लिखा होगा और इसमे value 4096 होगा इसे आप कम कर लीजिएगा नहीं तो आपका एक इमेज रेन्डर होने मे बहुत टाइम लग जाएगा । 

फाइनल render के लिए ऊपर render ऑप्शन पर जाए और यह रेन्डर इमेज पर क्लिक करे और आपका इमेज रेन्डर होने लेगा, रेन्डर होने के बाद मे image पर क्लिक करे और फिर सेव बटन पर क्लिक करके save कर ले । 

निष्कर्ष : आप blender software से 3D sofa model तो कर ही सकते है साथ मे आप ऐसे ही बहुत सारे मोडेल और एनिमेशन को बना सकते है अगर आपको इसमे समझने मे दिक्कत या रही हो, तो मैं आपको कहूँगा की आप जो विडिओ मैंने add किया है उसको ध्यान से देख कर steps को फॉलो करे आप भी बहुत सारे अच्छे अच्छे एनिमेशन आदि चीजे बना सकते है । 





Previous
Next Post »