mobile me pdf file kaise banaye

हैलो फ़्रेंड्स आज आप इस आर्टिकल से ये जानने वाले हो की pdf file kaise banaye, अपने मोबाईल से अगर दोस्त आप खुद से ही अपने स्मार्टफोन की हेल्प से अपने document का pdf file. तैयार करने की सोच रहे है तो जी हा ये संभव है आप अपने स्मार्ट फोन मे app के हेल्प से तैयार कर सकते हो ।

दोस्तों आज कल बहुत सारे काम अनलाइन ही किए जाते है ऐसा मे आपको कई बार online फॉर्म भरने के लिए अपने documents को एक pdf फाइल मे बनाकर सबमिट करने की जरूरत होती है लेकिन हम परेशान हो जाते है की क्या मोबाईल मे ऐसा कर सकते है तो इसमे परेशान होने की कोई भी जरूरत नही है मैं आपको बताऊँगा की आप बिना कोई एप download किए हुए किस तरह से अपना pdf फाइल तैयार कर सकते है ।


mobile se pdf file kaise banaye ?

दोस्त अगर आपके फोन मे ये काम नही करता है तो मैं aapको एक एप के बारे मे भी आगे बताने वाला हु जिसकी हेल्प से आप pdf फाइल बना सकते हो अगर आप खोज रहे हो की image ko pdf file kaise banaye तो आपको इसके बारे मे भी पूरी तरह से जानकारी मैं aapको देने की कोसिस करूंगा जिससे आप समझ सके।


मोबाईल मे pdf file कैसे बनाए ?

दोस्तों आपको जैसा की मैंने पहले ही इसी आर्टिकल मे बताया था की आप app के द्वरा भी बना सकते है और बिना एप के भी तो अगर आप दोनों के बारे मे जानना चाहते है तो मई aapको दोनों के बारे मे बताया हु पहले मैं aapको app के द्वरा बताया हु तो अगर aapको app से करना है तो आप पहला वाला तरीका फॉलो करने के बाद skip कर सकते है नही तो आपको 2 बना app के जानना चाहते है तो आर्टिकल को और आगे तक पढे aapको समझ मे या जाएगा ।

document scanner app se pdf file kaise create kare :– दोस्त आपको document scanner एप के द्वरा अगर आप पीडीएफ़ बनाना चाहते है तो सबसे पहले मैं बता दु जो मैंने aapको इसमे app बतीय है वो made in india का ही है और play स्टोर पर इसके अच्छे संख्या मे डाउनलोड भी है आप इसका use करके अपने imege ko pdf मे बदल सकते है।


अब दोस्त aapको अपने फोन मे प्ले स्टोर खोलना है और document scanner लिखने के बाद मे सर्च कर लेना है aapको अब ये एप पहले नंबर या दूसरे नंबर पर देखने को मिल जाएगा आपको आराम से download कर लेना है और इस समय इसके 5 millon से ज्यादा डाउनलोड है आप देख कर इसको ही डाउनलोड कर लीजिएगा अब aapको इसको कैसे use करना है ये भी जानते है ।


दोस्त aapको अब document scanner एप मे कैमरा और फोटो दो ऑप्शन मिलता है यदि आप कोई फोटो पहले से ही अपने फोन मे रखे हुए है और aapको उसए ही pdf मे बदलना है तो aapको photo का जो आइकान नीचे दिख रहा है उसपर क्लिक करना है उसके बाद मे aapको यहा से pdf मे फाइल बनाने का ऑप्शन मिल जाएगा और यहा आप बहुत सारे इमेगे को एक साथ ऐड करके pdf तैयार कर सकते है ।


दोस्त अब यदि आप फोटो लेने के बाद बनाना चाहते है तो aapको कैमरा के ऊपर क्लिक करना है उसके बाद आप उस डाक्यमेन्ट का फोटो ले सकते है और अगर फोटो सही तरह से नही आया है तो आप उसको अपने हिसाब से क्रॉप भी कर सकते है थोड़ा बाहूटिसमे अगर आप कलर भी सही करना चाहते है तो वो भी कर सकते है दोस्त इसके साथ मे अगर आप अपना साइन भी ऐड करना चाहते है तो आप यहा से कर सकते हो और प्लस पर आने के बाद इसमे औरत फोटो भी ऐड कर सकते हो ।


अब दोस्त aapको यहा राइट क्लिक करना है उसके बाद मे aapको 3 लाइन दिखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद मे aapको save to pdf लिखा हुआ आ जाएगा तो यहा से आप सेव कर सकते है तो इस तरह से मोबाईल एप के द्वरा बनाया जाता है और यदि आप बिना एप के भी जानना चाहते है तो वो भी मैंने aapको बताया है ।


google drive se pdf file kaise banaye ?

दोस्त aapको मैं बता रहा था न की आप बिना एप के कैसे pdf फाइल बना सकते है तो आप गूगल drive सए बना सकते है दोस्त गूगल ड्राइव लगभग सभी के smartphone मे राहत ही है तो आप इसके जरिए भी स्कैन करके pdf बना सकते है तो सबसे पहले aapको इसको ओपन करना है और aapको अब यहा अपने जीमेल id से पहले तो login होना होता है अगर आपने किया हुआ है तो अच्छी बात है।


aapको plas का एक बटन दिखता है उसपर आना है और यहा आप scan का एक ऑप्शन देखने इसपर aapको क्लिक करना है और aapको यहा से कैमरा सेलेक्टर करने को बोलेगा तो आप अपना कैमरा सेलेक्ट कर लीजिए aapको अब जिस भी डाक्यमेन्ट का पीडीएफ़ बनाना है आप उसको कमरे के सामने मे रख कर फोटो ले लीजिए और फोटो लेने के बाद यदि aapको फोटो सही दिख रहा है तो आप उसको राइट क्लिक कर सकते है और अगर फोटो थोड़ा क्रॉप करना है तो ऊपर मे ऑप्शन आता है aapको इसपर क्लिक करना है और क्रॉप कर लेना है ।


और अब यदि aapको इसमे और भी इमेगे ऐड करना है तो plas का बटन यही aapको दिखेगा तो आप आप इसपर से जाकर उसी तरह से फोटो ले सकते है और आराम से pdf सेव कर सकते है save करने के लिए राइट बटन पर क्लिक कारना है और उसके बाद सेव का ऑप्शन या जाएगा तो यहा से सेव कर सकते है ।

Previous
Next Post »